Best site for health related problems Gharelu nuskhe and desi nuskhe. Gharelu desi ilaj home remedies घरेलू नुस्खे

About

Wednesday, December 14, 2016

चेहरे की झुर्रिया हटाने के घरेलू उपचार, Home Remedies for Wrinkles

No comments
चेहरे की झुर्रिया हटाने के घरेलू उपचार (Face wrinkles)



उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारी त्वचा भी बूढी होने लगती है जिसके कारण चेरे की चमक भी कम होने लगती है झुर्रिया सिर्फ चेहरे पर नहीं हाथो और पैरो पर भी आते है ढीली स्किन पर जाहियों का बढ़ना आसान होता है पर टाइट स्किन पर ये जल्दी नहीं आते आज कल बाजारों में बहुत सारे ट्रीटमेंट आ गए है पर हर कोई महंगे ट्रीटमेंट नहीं करवा सकते इसलिए घर पर इस्तमाल होने वाली कुछ घरेलू नुस्खे के प्रयोग से आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते है 
आइये जानिए कुछ घरेलू नुश्खे : -

चेहरे पर झुर्रिया होने के कारण :-
ज्यादा धुप में घूमना
स्किन की केयर न करना
स्किन को पूरा पोषण ना मिलना
टेंशन हमारे शरीर के लिए सही नहीं है इसके तनाव से भी चहरे पर झुर्रिया आती है
स्मोकिंग करने से भी त्वचा पर बुरा असर पढ़ता है
पोल्लुशन की वजह से भी चेहरे पर असर पढ़ता है

झुर्रिया आने के लक्षण :-

आँखों और होठो के पास सिलवटे पड़ना
माथे पर छोटी छोटी लकीरे आना
चेहरे का बेजान होना 


झुर्रिया हटाने के उपचार :-

 ताजी मलाई का प्रयोग करें 
थोड़ी ताजी मलाई लें. अब इसमें थोड़ा निम्बू का रस मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को कुछ देर के लिए अपने चेहरे पर लगाए. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. इससे चेहरे की झुर्रिया मिटेंगी साथ ही त्वचा कोमल और तरो-ताजा होगी |
 अनानास का उपयोग करें 
अनानास विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. इससे चेहरे की झर्रिया आसानी से मिट सकती हैं. इसके उपयोग के लिए अनानास के पल्प को 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं. अब अपने चेहरे को साफ पानी से धो दे. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा |और चेहरे की रौनक बढ़ेगी

नारियल तेल का प्रयोग करें :-
नारियल का तेल प्राकृतिक है और इसमें कोई हानिकारक रसायन नहीं होते हैं नारियल तेल को हल्का गर्म करके चेहरे की मसाज करनी चाहिए. इसके उपयोग से चेहरे की झुर्रिया खत्म होने लगती है तथा चेहरा कोमल बनता है.
केला है फायदेमंद :-
केला एक ऐसा फल है जिसका सेवन करते ही लोगों के शरीर में एक स्फूर्ति आ जाती है। चेहरे पर इसका इस्तमाल करने के लिए एक पके हुए केले को लें. अब इसे मसलकर क्रीम जैसा बना लें. अब इस क्रीम को अपने चेहरे पर लगाए. आधे घंटे बाद चेहरे को सादे पानी से धो दें. इससे चेहरे की झुर्रिया धीरे-धीरे कम होने लगेंगी.
गाजर का रस:-

इसमें विटामिन ऐ होता है जो स्किन की बहुत सी प्रॉब्लम को सॉल्व करता है झुर्रिया होने पर लोगो को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को दूर करने के लिए रोजाना गाजर का रस पिए. गाजर का रस पीने से झुर्रियों को आसानी से समाप्त किया जा सकता है.

टमाटर के फायदे  :-
टमाटर में काफी मात्रा में लाइकोपीन होता है जिसके त्वचा पर काफी बेहतरीन उपकार होते हैं। टमाटर तथा इसके उत्पादों को अपने दैनिक खानपान में अवश्य शामिल करें। ये आपकी त्वचा में ऑक्सीजन का संचार करते हैं जिससे झुर्रियों का आना रुकता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया थम सी जाती है। टमाटर के फायदे, टमाटर त्वचा की रंगत को भी काफी निखारते हैं और सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से हुए सन टैन को भी कम करते हैं। रोजाना अपने चहेरे पर टमाटर का एक पीस रगड़ें, इससे चेहरे की टैनिंग और झुर्रियां कम होने लगती हैं.
उड़द की दाल :-
उड़द की दाल को दालों की महारानी कहा जाता हैं. क्योंकि यह अन्य दालों की तुलना में बहुत ही लाभकारी और पौष्टिक होती हैं. इसके साथ ही इसमें विटामिन, खनिज लवणों की मात्रा खूब पाई जाती हैं. लेकिन इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा निम्न पाई जाती हैं| झुर्रियों को मिटाने के लिए उड़द की दाल का प्रयोग भी बहुत अच्छा प्रयोग है. उड़द की दाल को रातभर दूध में भिगाकर सुबह पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे में एजिंग नहीं आती तथा रंगत निखरती है.
हल्दी का लेप :-
हल्दी का प्रयोग हम भोजन में करते आ रहे हैं। प्राचीन समय से ही हल्दी को शुभ कामों के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है। आयुर्वेद में हल्दी को प्राकृतिक औषधी कहा गया है जो कई रोगों को कारगर इलाज करती है। हल्दी प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। इसलिए यह त्वचा संबंधी बीमारियों को जड़ से खत्म करती है। हल्दी को धार्मिक कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।  लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी में छिपे इन गुणों के बारे में जो आपकी सौंदर्य के लिए कितने लाभदायक हैं कच्ची हल्दी में एंटी सेप्टिक गुण होते  हैं जो त्वचा संबधी रोगों से बचाव करते हैं। हल्दी में गुलाब जल मिलकर लगाने से चेहरे की झुर्रियों में फर्क पढ़ता है


पानी (Water)-
सबसे आसान और लाभकारी उपाय है पानी। दिन की शुरुआत 2 गिलास पानी से करें। हर एक घंटे पर पानी पीने का नियम बनाएं। इस तरह एक दिन में 10 से 15 गिलास पानी जरूर पीयें। पानी से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है और झुर्रियां नहीं पड़तीं।
मुल्तानी मिट्टी (Fuller's Earth)-
चेहरे पर कसाव लाने और महीन रेखाओं से निजात दिलाने में मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी को आधा घंटे पहले पानी में भिगा दें जब यह गल जाए इसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें। ध्यान रखें कि इस पैक को हमेशा लेट कर लगाएं और पैक लगाने के बाद हँसें या बोले नहीं। यह भी झुर्रियां हटाने में कारगर है।
जीरा :-
जीरे में विटामिन पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके अलावा जीरे में कुछ ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं जो त्वचा को संक्रमण रहित बनाते हैं। यदि किसी के चहरे पर कोई दाग-धब्बे, पिंपल या किसी प्रकार का कोई इंफेक्शन हो गया हो, तो थोड़ा-सा जीरा पीसकर किसी भी फेस पैक में मिलाकर लगा लेंइसके अलावा  पानी में थोड़ा सा जीरा उबालिये और उस पानी से अपने चेहरे को धोइये। इससे झाइयां कम होने लगेगी।
   
  कुछ अन्य टिप्स (OTHER TIPS)
1. एक पुरे संतरे के छिलके (orange peels) में तुलसी के लगभग 7 से 8 पत्ते के साथ एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिला कर उसका लेप बना ले । फिर उस लेप को पुरे चहरे पर लगायें। फिर 15 से 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चहरा धो ले। रोजाना इसे लगाने से jhaiya कम हो जाती है ।
2. रीठा के छिलके को पानी में मिलाकर पिस ले फिर उसके लेप को चहरे के jhaiya पर लगाये। थोड़ी देर बार ठंडे पानी से धो ले । इससे jhaiya धीरे धीरे कम हो जाएगी।
3. week में कम से कम दो बार एक प्याज को छिल कर उसे पिस ले फिर उसमे एक निम्बू का पूरा रस मिला ले फिर उस मिश्रण को jhaiya पर हलके हाँथ से लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दे । फिर लेप को चहरे से हटा कर ठंडे पानी से धो ले । इससे धीरे धीरे jhaiya ख़त्म हो जाएगी ।

4.चहरे पर हुई jhaiya को हटाने के लिए 4 बादाम के दाने (almonds), 4 अखरोट  (walnuts), 1 चम्मच शहद (honey) और थोड़ा सा दूध (milk) को एक साथ मिला कर पिस ले । फिर उसमे 3 से 4 drop निम्बू का रस मिला कर पुरे चहरे पर लगायें । फिर 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दे ।उसके बाद गुनगुने पानी से धो ले । हर रोज इसे लगाने से jhaiya के साथ चहरे की dryness भी ख़त्म होती है ।

No comments :

Post a Comment

कच्‍चे पपीते के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ(Crude papaya health benefits)

कच्‍चे पपीते के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ (Crude papaya health benefits) Papaya आप पके हुए पपीते का इस्तेमाल अधिक करते हो। यह आपकी सेहत के ...